Posted on

अडाणी खरीदेंगे अंबानी का पावर कारोबार, 18,800 करोड़ रुपए में हुआ सौदा

अनिल अंबानी के नेतृत्व वाले रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर (आर इन्फ्रा) ने गुरुवार को संकेत दे दिए कि उसने अडाणी ट्रांसमिशन को अपने मुंबई के पावर बिजनेस को बेचने के लिए एक करार पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। यह पूरी डील करीब 18,800 करोड़ रुपए की बताई गई है।

रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर (आरइन्फ्रा) ने अडाणी ट्रांसमिशन (एटीएल) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए जिसके तहत वह मुंबई के पावर बिजनेस की 100 फीसद हिस्सेदारी की बिक्री करेगा जिसमें कई एकीकृत व्यवसाय, ट्रांसमिशन और बिजली का वितरण भी शामिल है। रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर ने बीएसई फाइलिंग में यह जानकारी दी है।

सौदे में किसको क्या मिलेगा: अडाणी ट्रांसमिशन लिमिटेड जो कि अडाणी एंटरप्राइजेज की डिस्ट्रीब्यूशन इकाई है रिलायंस के मुंबई स्थित पावर बिजनेस को खरीदने के लिए शुरुआती तौर पर 13,251 करोड़ का भुगतान करेगा। बाकी के 5,550 करोड़ रुपए का भुगतान वह कुछ जरूरी मंजूरियों के आधार पर बाद में करेगा। रिलायंस की ओर से जारी बयान में यह जानकारी दी गई है। कंपनी का कहना है कि इस डील की कुल लागत 18,800 करोड़ रुपए है। यह लेनदेन कुछ अप्रूवल के अंतर्गत होना है।

पैसे का इस्तेमाल कहां करेगी रिलायंस: इस डील के अंतर्गत मिलने वाले पैसों में से अधिकांश का इस्तेमाल कंपनी अपने कर्ज को कम करने के लिए करेगी, जो कि अपने कर्ज को लगातार कम कर रही है। 15,000 करोड़ रुपए का कर्ज चुकाने के बाद कंपनी के पास तीन हजार करोड़ रुपए बच जाएगा।

डील पर क्या बोले अडाणी: अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी ने कहा, “यह अधिग्रहण (डील) वितरण क्षेत्र में हमारी पहुंच का प्रतीक है। हम वितरण क्षेत्र को सनराइज सेक्टर के तौर पर देख रहे हैं, क्योंकि भारत लोगों को 24 घंटे बिजली महैया कराने के उद्देश्य की तरफ आगे बढ़ रहा है।”

Leave a Reply