Posted on

उप्र की शुभांगी बनीं नौसेना की पहली महिला पायलट

उत्तर प्रदेश की शुभांगी स्वरूप भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट होंगी। वह जल्द ही नौसेना के समुद्री टोही विमान को उड़ाती नजर आएंगी। शुभांगी के लिए नौसेना में पहली महिला पायलट बनना किसी सपने के पूरे होने जैसा है। उसके पिता भी नौसेना में कमांडर हैं।

नौसेना के प्रवक्ता कमांडर श्रीधर वारियर ने बताया कि नेवी की हवाई शाखा में हवाई यातायात नियंत्रक और एयरक्राफ्ट ऑब्जर्वर के रूप में पहले से महिला अधिकारी तैनात हैं। ये संचार और हथियारों की जिम्मेदारी संभाल रही हैं। अब महिला अफसर जहाज भी उड़ाएगी। वहीं नई दिल्ली की आस्था सहगल, पुडुचेरी की ए. रूपा और केरल की एस. शक्ति माया नौसेना के नेवल आर्मामेंट इंस्पेक्टोरेट (एनएआइ) में अफसर के रूप में योगदान देंगी।

एनएआइ नौसेना के हथियार और गोला-बारूद की क्षमता का आकलन व अंकेक्षण करता रहता है। चारों महिला अफसरों को पहले अपनी-अपनी शाखा में प्रशिक्षण लेना होगा। शुभांगी हैदराबाद स्थित एयरफोर्स एकेडमी में प्रशिक्षण प्राप्त करेगी। सभी महिला अफसर बुधवार को केरल के एझिमाला स्थित नौसेना अकादमी से पास आउट होकर निकलीं। इस अवसर पर नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा भी मौजूद थे।

Leave a Reply