Posted on

ऐमजॉन और फ्लिपकार्ट के लिए सबसे बड़ा खतरा बनेगा रिलायंस रिटेल: मोहनदास पई

देश के ई-कॉमर्स मार्केट पर राज करने वाली कंपनियों ऐमजॉन और फ्लिपकार्ट के लिए रिलायंस रिटेल अगले साल सबसे बड़ी चुनौती बन सकता है। आईटी इंडस्ट्री के वरिष्ठ खिलाड़ी ने इसकी संभावना जताते हुए कहा कि जियो की पहुंच की वजह से अगले साल रिलायंस रिटेल ई-कॉमर्स मार्केट पर राज कर सकता है।

इन्फोसिस के पूर्व सीएफओ टीवी मोहनदास पई ने कहा कि अगले साल ई-कॉमर्स की कंपनियां मर्जर करने लगेंगी और छोटी कंपनियां बंद हो सकती हैं और मार्केट में कम कंपनियां होंगी जिससे प्रतिस्पर्धा और बढ़ेगी। पई ने कहा, ‘ई-कॉमर्स में सबसे बड़ा खतरा ऐमजॉन और फ्लिपकार्ट को रिलायंस रिटेल के आने से होगा क्योंकि रिलायंस जियो पूरे भारत में फैला हुआ है। वह आसानी से छोटे रिटेल स्टोर्स से जुड़ पाएंगे।’ पई ने कहा कि फ्लिपकार्ट और ऐमजॉन को अगले साल रिलायंस रिटेल चुनौती देगा।

उन्होंने कहा, ‘रिटेल में भारत में तीन बड़े प्लेयर्स होंगे- ऐमजॉन, फ्लिपकार्ट और रिलायंस। रिलायंस की पहुंच ज्यादा होगी, स्टोर्स ज्यादा होंगे, डिस्ट्रिब्यूशन बेहतर होगा और भारत में निवेश करने के लिए फ्लिपकार्ट और ऐमजॉन से ज्यादा पैसा होगा।’ इन्फोसिस के एक और पूर्व सीएफओ वी बालाकृष्ण ने कहा, ‘डेटा मुहैया कराने की वजह से टेलिकॉम कंपनियां अपनी उपयोगिता बनाए हुई हैं। डेटा और कॉन्टेंट बहुत जरूरी है। मुझे लगता है कि रिलायंस डेटा और कॉन्टेंट पर पकड़ बनाने के लिए सही रणनीति अपना रहा है। इससे उन्हें मार्केट में रणनीतिक फायदा मिलेगा।’

Leave a Reply