Posted on

दशहरा 2017 पीएम नरेंद्र मोदी ने किया रावण दहन

दशहरा समारोह में पीएम मोदी, राष्ट्रपति कोविंद, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और उपराष्ट्रपति वेंकैय्या नायडू शामिल हुए

पूरे देश में बुराई में अच्छाई की विजय का त्यौहार दशहरा पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में दिल्ली स्थित लालकिला मैदान में रावण दहन के लिए पहुंच चुके हैं. उनके साथ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैय्या नायडू और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह हैं. इस पूरे आयोजन का सीधा प्रसारण इस लेख में दिए गए वीडियो लिंक के जरिए देख सकते हैं.

लालकिला में रावण दहन से पहले पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि देश में उत्सव एक सामाजिक शिक्षा का प्रयास है. हमारे सभी त्यौहारों का उद्देश्य समाज में आपसी सौहार्द को बढ़ाना है. उन्होंने कहा कि हमारे उत्सव खेल खलिहान, इतिहास और सामाजिक सरोकारों से जुड़े हुए हैं. आज विजयादशमी के पर्व पर रावण दहन की परंपरा है. लेकिन एक नागरिक के नाते समाजिक जीवन में रावणीय प्रवृत्ति से निजात पानी होती है. ऐसे उत्सव सिर्फ मनोरंजन के लिए नहीं होनी चाहिए.

उन्होंने कि श्रीराम के अंदर लोकसंग्रह की कितनी बड़ी शक्ति रही होगी कि उनके साथ सब जुड़ते चले गए. आज विजयादशमी के पर्व पर हम संकल्प करें कि 2022 तक देश को सकारात्मक योगदान दें.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी सभी देशवासियों को अपनी हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा कि यह नैतिकता की विजय का पर्व है. प्रभु श्रीराम के आदर्श सभी कामयाब होंगे जब हम उनके आदर्शों को अपने आचरण में ढालने का भी प्रयास करें. उन्होंने भगवान राम के जीवन का एक प्रेरक प्रसंग भी सुनाया. उन्होंने कहा कि जब रामेसतु का निर्माण हुआ तो उसमें गिलहियों तक ने अपना योगदान दिया था. हमें भी राष्ट्र निर्माण की दिशा में छोटे-छोटे ही सही लेकिन प्रयास करते रहने चाहिए.

Source: India.com

Leave a Reply