Posted on

दुनिया का सबसे आलिशान इंटीरियर हैं मुकेश अम्बानी के इस घर में. देखें घर के अन्दर का अद्भुत नजारा

भारत के सबसे अमीर बिजनेस मैन मुकेश अंबानी की जिंदगी शानों-शौकत से भरी पड़ी हैं. देश में ऐसा कोई नहीं होगा जो मुकेश अम्बानी के बारे में नहीं जानता होगा. यदि केवल उनके घर की बात की जाए तो उनका घर मुंबई में किसी टूरिस्ट स्पोट से कम नहीं हैं. मुकेश अम्बानी ने अपने इस खूबसूरत महल का नाम एंटीलिया रखा है. इस घर की कीमत भी करोड़ों में नहीं बल्कि अरबों में गिनी जाती है. आइए जानिए मुकेश अंबानी के घर के इंटीरियर के बारे में.

कीमत


मुकेश अंबानी का घर करीब 4,00,000 स्केवयर फुट की जगह में बना हुआ है और इसे बनाने में कुल 11 हजार करोड़ रूपए का खर्चा किया गया है. मुंबई में बने इस आलीशान घर को दुनिया के सबसे मंहगे घरों में गिना जाता है.

द्वीप के नाम पर घर

मुकेश अम्बानी ने अपने घर का नाम अंटलाटिक महासागर के एक पुराने द्वीप के नाम पर एंटीलिया रखा हैं

घर का इंटीरियर

घर का इंटीरियर इस तरह से बनाया गया है कि अगर 8 रिक्टर स्केल भूकंप भी आ जाए तो इसे कोई फर्क नहीं पड़ेगा.

सर्व सुविधा युक्त है

27 मंजिलों वाले इस घर में 600 लोग काम करते हैं. इस घर की नीचे वाली 6 मंजिलों में सिर्फ पार्किंग के लिए ही जगह बनाई गई है और यहां करीब 168 कारें एक समय में पार्क की जा सकती हैं. पार्किंग के ऊपरी मंजिल यानी 7वें फ्लोर पर 50 सीटों वाला सिनेमा हॉल है और उसके ऊपर एक आउटडोर गार्डन बनाया गया है.

इन्होने बनाया है

एंटीलिया का इंटीरियर डिजाइन शिकागो के रहने वाले आर्किटेक्ट पर्किन्स ने किया है. इस बंगले की छत पर 3 हेलीपैड रखने की भी सुविधा है. एंटीलिया में इतने कमरे है कि गिनते गिनते थक जाओगे. और हर कमरे का इंटीरियर एक-दूसरे से अलग है.

मंदिर भी है इस घर में

मुकेश अंबानी के इस आलीशान घर में 9 लिफ्ट लगी हैं. यही नहीं यहां उन्होंने एक स्पा और मंदिर भी बनवा रखा है. एंटीलिया में सबके रहने के लिए अलग-अलग फ्लोर है और इसके अंदर ही योगा स्टूडियो, आइसक्रीम रूप और तीन से ज्यादा स्वीमिंग पूल हैं.

Leave a Reply