Posted on

मोहम्मद सिराज का टीम इंडिया में चयन, ऑटो ड्राइवर का बेटा यूं बना क्रिकेटर

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है जिनमें विराट कोहली, केएल राहुल, शिखर धवन, रोहित शर्मा और मनीष पांडे जैसे खिलाड़ियों का चयन किया गया है। लेकिन इस टीम में दो नए चेहरों को भी शामिल किया गया – मोहम्मद सिराज और बैट्समैन श्रेयस अय्यर को मौका दिया गया है।
मोहम्मद सिराज के टीम इंडिया में चयन होने के बाद से उनके परिवारवालों में खुशी का माहौल है।

कौन हैं मोहम्मद सिराज

हैदराबाद में जन्मे मोहम्मद सिराज उस वक्त चर्चा में आए थे जब उन्होंने इस साल हुए IPL में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से सफल डेब्यू किया और पहले ही सीजन में 6 मैचों में 10 विकेट झटके थे। वो बेहद फास्ट बॉलर हैं। महज 23 साल की मोहम्मद सिराज कभी भी कोचिंग अकेडमी नहीं गए
क्योंकि उनकी आर्थिक स्थिति इतनी मजबूत नहीं थी कि वो क्रिकेट की कोचिंग ले पाते।
बेहद गरीब परिवार में जन्मे मोहम्मद सिराज के पिता एक ऑटो ड्राइवर हैं, लेकिन उन्होंने इसका असर कभी भी खुद पर नहीं पड़ने दिया और जमकर मेहनत की।
इसमें मोहम्मद सिराज के पिता ने भी खूब सपोर्ट किया। गरीबी की एक लकीर का प्रभाव भी सिराज पर ना पड़ने दिया और अफोर्ड ना कर पाने के बाद भी बेटे सिराज के लिए क्रिकेट की एक महंगी किट का इंतजाम किया।
सिराज ने गरीबी को काफी करीब से देखा और शायद इसीलिए हर चीज की अहमियत समझते भी हैं। कई बच्चों को वो आज भी क्रिकेट की फ्री कोचिंग देते हैं।
साल 2015 में मोहम्मद सिराज ने रणजी ट्रोफी में डेब्यू किया। इसमें उन्होंने 9 मैचों के दौरान 41 विकेट लेकर सुर्खियां बटोरीं। अपनी परफॉर्मेंस के बूते मोहम्मद सिराज जल्द ही लोगों की नजरों में आ गए और फिर सिलेक्टर्स ने भी उन्हें इरानी कप में शामिल किया गया।
और अब मोहम्मद सिराज का टीम इंडिया में सिलेक्ट किया गया है जो वाकई खुशी की बात है। उम्मीद लगाई जा रही है कि टी20 में भी मोहम्मद सिराज अपना जबरदस्त परफॉर्मेंस देंगे।

ये रही न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 की टीम

रोहित शर्मा, विराट कोहली, शिखर धवन, केएल राहुल, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, आशीष नेहरा।
बता दें कि टेस्ट सीरीज 16 नवंबर से शुरू होगी। जहां पहला टेस्ट 16 से 20 नवंबर के बीच कोलकाता में खेला जाएगा, तो वहीं दूसरा टेस्ट 24 से 48 नवंबर के बीच नागपुर में खेला जाएगा। जबकि तीसरा टेस्ट मैच 2 से 6 दिसंबर के बीच दिल्ली में होगा।

Leave a Reply