Views 497
14 0
Read Time7 Minute, 42 Second

बिजनेस की प्रेरणा वैसे यथार्थ समय के कुछ लोगों से ही मिल जाती है। ये लोग आपके आस पास के या कोई बड़े उद्यमी भी हो सकते हैं जैसे अम्बानी, टाटा और स्टील किंग मित्तल जी। इस लेख के माध्यम से हम आपको बिजनेस के लोगों को पसंद आने वाली कुछ फिल्म्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अगर आपने नहीं देखा तो एक बार जरूर देखें #MustWatch

Guru Bollywood Movie Ambani Story

1. गुरु (Guru 2007): मणिरत्नम द्वारा निर्देशित और ए आर रहमान द्वारा संगीतबद्ध की गई गुरु फ़िल्म रिलायंस समूह के संस्थापक धीरू भाई अम्बानी जी की कहानी पर बनी एक उत्कृष्ट मूवी है जिसमें बिजनेस के लिए करी गई सारी सही गलत बातों को अक्षरशः दिखाया गया है। एक पेट्रोल के डब्बे बेचने वाला कैसे एक सिल्क कपड़े की फैक्ट्रियां लगा कर अलग अलग क्षेत्रों में अपनी सफलता की कहानियां लिखता है, एक बार जरूर देखना चाहिए।

Rocket Singh Salesman of the year

2. रॉकेट सिंह (Rocket Singh): रॉकेट सिंह रणबीर कपूर द्वारा अभिनीत एक बेहतरीन फ़िल्म है जिसमे दिल्ली के एक उद्यमी की सच्ची कहानी दर्शाई है। रॉकेट सिंह एक सेल्समैन से शुरुआत करके कम्प्यूटर सर्विसेज और सेल्स की बड़ी कम्पनी की नींव रखता है। इसी को दिखाने वाली यह फ़िल्म भी आपको जरूर देखनी चाहिए।

Band baaja baaraat

3. बैंड बाजा बारात (Band Baaja Baaraat): यह फ़िल्म आपको इवेंट मैनेजमेंट के बिजनेस के बारे में बताएगी और साथ ही कैसे आपको अपने बिजनेस में मैनेजमेंट को ज्यादा स्थान देकर ही लक्ष्य तक पहुंचा जा सकता है, यह भी सिखाएगी। इस फ़िल्म में मेहनत और कामयाबी मिलने के बाद मेहनत न करने की युवा फितरत को करीब से दिखाया है। अतः आपको बहुलक्ष्य निर्धारित करने चाहिए जिनके लिए प्रयास चलते रहना चाहिए।

Badmaash company business movie

4. Badmaash Company (बदमाश कम्पनी): यह फ़िल्म 1990 के समय को केंद्रित रख बनाई गई है और कहीं कहीं यह कई सच्चे किरदारों की झलक भी दिखाती है। इस फ़िल्म में गलत राह के बिजनेस से कैसे अच्छे कार्यों वाला बिजनेस श्रेष्ठ होता है, यह दर्शाया गया है। इस फ़िल्म में बिजनेस को कामयाब बनाने के लिए जोश और ट्रिक्स का समावेश दिखाया गया है।

Gafla Stock Market Movie

5. गफला (Gafla): यह फ़िल्म हर्षद मेहता स्टॉक मार्केट घोटाले की वास्तविक कहानी दर्शाता है जिसने भारतीय स्टॉक मार्केट के बीसवें दशक के आखिर में सबकी किस्मत बदल दी थी। इसमें स्टॉक मार्केट की सभी काली सच्चाइयों को भी दिखाया गया है। इनकी कम्पनी के कर्मचारी केतन पारिख ने हर्षद के मरने के 6 साल बाद उसी तरह स्टॉक मार्केट बूम पैदा कर अपने निवेशकों को खूब फायदा दिया परन्तु यह बबल भी पहले की तरह ही नष्ट हो गया और 2007 में फिर एक बड़ा घोटाला सामने आया।

हॉलीवुड से भी लें प्रेरणा:

1. The Social Network: यह फ़िल्म मार्क जुकरबर्ग और उनके कॉलेज फ्रेंड्स के द्वारा बनाई फेसबुक की एक अच्छी यात्रा दर्शाती है। इस फ़िल्म में आपको कई बड़ी कंपनियों जैसे क्वोरा, स्पॉटीफाई, नैपस्टर, फेसबुक के संस्थापक और जीरो टू वन के लेखक के दृश्यों को भी शामिल किया गया है।

The Founder McDee

2. The Founder: यह फ़िल्म बहुराष्ट्रीय फूड चैन मैक डॉनल्ड की स्थापना की कहानी दर्शाती है।

Steve Jobs Ashton

3. Jobs 2013: 2013 में आई जॉब्स एप्पल संस्थापक स्टीव जॉब्स की कहानी पर आधारित बनी सभी फिल्मों में से सर्वाधिक प्रभावित करती है जो कि उनकी जिंदगी और बिजनेस यात्रा को बेहद करीब से दिखाती है।

Pirates of silicon valley

4. Pirates Of Silicon Valley: यह फ़िल्म 90 के दशक में आई सिलिकॉन वैली बिजनेस क्रांति के ऊपर बनी सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म है जिसमे इस क्रांति के जनक बिल गेट्स और स्टीव जॉब्स की मैत्री और प्रतिस्पर्धा को करीब से दिखाया गया है।

Startup dot com

5. Startup.com: यह फ़िल्म अमेरिकी सर्विसेज के किंग govworks.com की आईडीएशन से टीम बिल्डिंग, ग्रोथ और फंडिंग के चरणों को डॉक्यूमेंट्री फॉर्म में दिखाया गया है। कहीं कहीं यह फ़िल्म बोर हो सकती है पर बिजनेस लाइफ में सब कुछ झेलना पड़ता है तभी लक्ष्य की प्राप्ति होती है।

इसके अलावा कुछ अन्य must watch सीरीज हैं जिन्हें आपको जरूर देखना चाहिए!

TVF The Pitchers

1. TVF Pitchers: यह वेब सीरीज भारत मे बनी एकलौती स्टार्टअप बेस्ड वेब सीरीज है। यह फ़िल्म एक कंपनी की नींव से लेकर उतार चढ़ाव और फंडिंग पाने तक की यात्रा दर्शाती है।

TVF Pitchers

पिचर्स की कहानी चार दोस्तों की कहानी है जो अपनी डेली लाइफ और जॉब से परेशान रहते हैं, फिर उनमें से एक को स्टार्टअप शुरू करने के लिए एक आइडिया आता है। सब उस आइडिए पर विश्वास दिखा कर टीम बनाते हैं और बिजनेस स्टार्ट करते हैं और फंडिंग पाते हैं।

HBO Silicon Valley

2. HBO Silicon Valley: यह वेब सीरीज सबसे चर्चित और पसंदीदा बिजनेस वेब सीरीज है जिसमे सिलिकॉन वैली बिजनेस कल्चर, स्टार्टअप सफलता की कहानियों और वहां की परेशानियों को कॉमेडी अंदाज में दिखाया गया है।

Startup gencoin

3. Startup: यह वेब सीरीज डिजिटल करेंसी GenCoin की शुरुआत से कामयाबी तक की सटीक कहानी दर्शाती है। इस फ़िल्म से आप डिजिटल करेंसी की बारीकियों को भी सीख सकते हैं।

हमारा यह बिजनेस फिल्म्स और सीरीज पर आधारित विश्लेषण कैसा लगा, जरूर बताएं। अपनी पसंदीदा वेब सीरीज या फ़िल्म को कमेंट कर बताएं।

घर से ही कार्य शुरू करने के लिए JOIN करें AdTO Motivator और यदि आपके पास कोई बिजनेस आइडिया है तो हमारे स्टार्टअप डेस्टिनेशन से जुड़ कर सर्विसेज का लाभ उठाएं एयर अपने आइडिए को सफल बिजनेस का रूप दें।

Happy
Happy
67 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
33 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %