Views 1043
64 0
Read Time7 Minute, 11 Second

जो एक बात हमें बाकी के राष्ट्रों से पीछे रखती है, वह है हमारी यथा शिक्षा प्रणाली जिसमें बदलाव लाना परम् आवश्यक था। माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने इस नवीन शिक्षा नीति में भारतीय शिक्षा व्यवस्था का न सिर्फ आधुनिकीकरण किया है बल्कि यह नवीन नीति हमें पुरातन गुरुकुल प्रणाली के भी काफी करीब लाती है। भारत सरकार का लक्ष्य वर्ष 2035 तक 50% जनता को उच्च शिक्षा प्रदान करना है जो कि अब और आसान हो जाएगा।

इस नवीन शिक्षा नीति के अंतर्गत स्कूली शिक्षा में सिर्फ 12वीं की बोर्ड परीक्षा रखी गई है जबकि स्कूली शिक्षा को 4 चरणों मे 5+3+3+4 द्वारा बांटा गया है जिसको पहले 10+2 के रूप में संगठित किया गया था।

Aim of nep 2020

इस शिक्षा नीति द्वारा छात्रों में 1 से ज्यादा मानक विषयों में रुचि को बढ़ावा दिया गया है, छात्रों को रचनात्मक, वैज्ञानिक और सेवा भाव से परिपूर्ण बनाना इसका परम् लक्ष्य है।

Drawbacks of old education system

यथा शिक्षा प्रणाली में बहुत सी कमियां थी, जिसमें उच्च शिक्षा 1 विषय केंद्रित किया गया था तथा छात्रों के कौशल विकास न दे पाना और पिछड़े इलाकों में उचित शिक्षा न मिल पाना इसकी प्रमुख कमी थी।

Drawbacks of old education system

इसके साथ ही मौजूदा शिक्षा व्यवस्था में सीमित शिक्षक थे और उनका चयन भी पूर्ण पारदर्शिता से नही होता था। यूनिवर्सिटीज के बेहद बड़े आकार के होने पे उसमें शामिल कॉलेजेज पर नियंत्रण मुश्किल था।

Benefits of nep 2020

नवीन शिक्षा नीति में बहुविषयक विश्वविद्यालय और कोलेजेज को रूपांतरित किया गया है। जिससे सभी विषयों की उपलब्धता अद्वितीय गति से बढ़ेगी। इस नीति से पाठ्यक्रम, पाठन पद्यति, परीक्षा और छात्र सहयोग में आमूल चूल परिवर्तन लाया गया है।

Benefits of new education policy 2020

इसके साथ ही अध्यापकों और संस्थानों के नेतृत्व स्थान को पुनः स्थापित किया गया है। 'Light but Tight' पॉलिसी के तहत उच्च शिक्षा पर सिर्फ एक नियामक रेगुलेटरी स्थापित की गई है। राष्ट्रीय शोध संस्थान की स्थापना करी जाएगी।

नवीन शिक्षा नीति 2020 शैक्षिक क्रांति

इस नई शिक्षा नीति में छात्रों के अंदर राष्ट्रवादी मानसिकता, संगठन के प्रति सम्मान, दायित्वों के प्रति सजगता के साथ साथ ऐसी कुशलता लाई जाएगी जिससे वो एक गौरवशाली भारतीय के साथ ही वसुंधैव कुटुम्बकम की मूल भावना वाले वैश्विक नागरिक भी बनेंगे।

नवीन शिक्षा नीति की खूबियां

इस नीति के अंतर्गत सभी उच्च शैक्षणिक संस्थानों में फिलॉसफी, कला, नृत्य, नाटक, शिक्षाशास्त्र, गणित, सांख्यिकी, खेल और विदेशी भाषाओं का सीखना शुरू किया गया है।

नई शिक्षा प्रणाली की खूबियां

स्नातक डिग्री के लिए बहु प्रमाण प्रणाली की शुरुआत करी गई है जिसके अंतर्गत 3 से 4 वर्ष के स्नातक में 1 वर्ष पूर्ण करने वाले को सर्टिफिकेट, 2 वर्ष पर डिप्लोमा और 3 वर्ष पर डिग्री दे दी जाएगी। 4 वर्षीय स्नातक में अंतिम वर्ष पूर्ण करने पर अनुसंधान के साथ स्नातक डिग्री दिए जाने का प्रावधान है।

नई शिक्षा प्रणाली के लाभ

मेरु अर्थात मल्टी डिसिप्लिनरी एडुकेशन रिसर्च यूनिवर्सिटी के अंतर्गत आई आई टी, आई आई एम सहित सभी संस्थानों में हर तरह के कोर्स कराए जाने का नियम लाया गया है। सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में स्टार्टअप इनक्यूबेटर, टेक्नोलॉजी डेवेलपमेंट सेंटर के साथ साथ इंडस्ट्री लिंक प्रोग्राम भी रखे जाने का प्रावधान है।

New education system

ग्रामीण और पिछड़े इलाकों में आश्रमशाला प्रारंभ करी गई है।

New education policy

NCERT द्वारा शिशु शिक्षा के लिए विशेष पाठ्यक्रम निर्धारित किया जाएगा।

New education policy

प्रत्येक विद्यालय के लिए छात्र शिक्षक अनुपात को 30:1 पर सुनिश्चित किया जाएगा जिसमें छात्रों में पाठन, लेखन, वक्तागुण, गणितीय और बौद्धिक क्षमता का विकास कराया जाएगा। सभी प्रकार की अच्छी शिक्षा सामग्री भारत सरकार के दीक्षा DIKSHA पोर्टल पर उपलब्ध होगी।

Teacher recruitment for nep 2020

सक्षम, ऊर्जावान और प्रेरणादायक शिक्षकों को मौका दिया जाएगा जिनका चयन उनके शैक्षिक रिकॉर्ड, अनुभव, अनुसंधान और सामाजिक सेवा के आधार पर किया जाएगा।

New education policy

10+2 की जगह स्कूली शिक्षा का रूप 5+3+3+4 का रखा गया है जो कि 3 से 18 वर्ष ले के छात्रों के लिए होगा। फ़िलहाल 10+2 में 3 से 6 वर्ष के शिशुओं को औपचारिक रूप से शामिल नही किया गया है। ग्रेड 1 से पूर्व शिक्षा को नियामित कर उसका स्तर सुधारा जाएगा।

New education policy

स्कूल मानकों और मान्यता बोर्ड की नीतियों का पुनरसर्वेक्षण किया जाएगा जिससे सभी छात्रों को विशेषकर जो कि गैर वरीयता वाले और सुदूर क्षेत्रों से हों, 12वीं तक की अच्छी शिक्षा अनिवार्य रूप से और मुफ्त दी जाएगी।

Motive of national education policy 2020

नरेंद्र मोदी जी की नवीन शिक्षा नीति के लिए भारत सरकार का लक्ष्य 2035 तक 50% जनता को उच्च शिक्षा प्रदान करना है। आप सभी भी उत्साह पूर्वक इस जानकारी को सब तक पहुंचाइए और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करिए।

(स्रोत: www.mygov.in)

जुड़ें हमारे मोटिवेटर क्लब से और अपने फोन का इस्तेमाल कर कमाएं घर बैठे👉 ज्वाइन मोटिवेटर

Happy
Happy
22 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
78 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %