Posted on

NTPC हादसे में अब तक एजीएम सहित 33 की मौत, 65 से अधिक घायल

एनटीपीसी ऊंचाहार में दो दिन पहले ब्वायलर फटने के कारण मृतकों की संख्या में इजाफा होता जा रहा है। एनटीपीसी ऊंचाहार के एजीएम संजीव कुमार के साथ 33 लोगों की मौत हो गई है। घायलों में 65 से अधिक लोग हैं, जिनको लखनऊ के साथ ही नई दिल्ली, नोएडा तथा रायबरेली के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। इन सभी का इलाज चल रहा है।

लखनऊ से गंभीर रूप से घायलों में संजीव कुमार को कल एयर एम्बुलेंस से गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल भेजा गया था। जहां पर उनका इलाज के दौरान निधन हो गया। रायबरेली के ऊंचाहार में एनटीपीसी की यूनिट छह में ब्वॉयलर फटने से अब तक 33 लोगों की गई जान गई है। मृतकों तथा घायलों की सूची उत्तर प्रदेश सरकार ने भी जारी कर दी है। घायल 65 से अधिक लोगों में पचास से 98 प्रतिशत तक जल जाने की वजह से गंभीर हालत में हैं।

रायबरेली के एनटीपीसी ऊंचाहार में हुए हादसे में घायल एनटीपीसी के सहायक महाप्रबंधक संजीव शर्मा की गुरुग्राम में उपचार के दौरान मौत हो गई। उन्हें गंभीर हालत में लखनऊ ले जाया गया था, फिर वहां से एयर एम्बुलेंस से मेदांता हास्पिटल, गुरुग्राम रेफर किया गया था। हादसे के दौरान यूनिट संख्या-6 में काम कर रहे तीन सहायक महाप्रबंधक स्तर के अफसर गंभीर रूप से जख्मी हुए थे, जिनमें संजीव शर्मा भी शामिल थे।

लखनऊ व रायबरेली के अस्पतालों में भर्ती 11 और घायलों ने कल ही दम तोड़ा।

ऊंचाहार में एनटीपीसी के 500 मेगावाट क्षमता वाले संयंत्र का बॉयलर बुधवार शाम फट जाने से भारी तबाही हुई थी। इस हादसे में अब तक 33 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। वहां पर राष्ट्रीय आपदा राहत बल (एनडीआरएफ) की टीम अब भी दुर्टनास्थल पर खोजबीन कर रही है। माना जा रहा है कि मलबे में अभी कुछ और शव दबे हो सकते हैं। बुधवार 3.40 बजे एनटीपीसी के एक यूनिट में ब्वॉयलर फटने से दर्दनाक हादसा हुआ।

एनटीपीसी ऊंचाहार हादसे के कई घायलों को ग्रीन कॉरिडोर बनाकर इलाज के लिए गुडग़ांव से दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल लाया गया। स्वास्थ्य राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल घायलों को देखने सफदरगंज अस्पताल पहुंचीं। डॉक्टरों को मरीजों के बेहतर स्वास्थ्य सेवा व इलाज के निर्देश दिए।

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने रायबरेली में एनटीपीसी के विद्युत संयंत्र में हुए हादसे को लेकर उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार को कल नोटिस जारी करके छह सप्ताह में जवाब मांगा।

एनटीपीसी हादसे के पीडि़तों से आज सिविल हॉस्पिटल कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या पहुंचे। छह घायलों को आज सिविल अस्पताल से को एयर एम्बुलेंस से भेजा गया। भाजपा के महामंत्री पंकज सिंह भी घायलों को देखने मेडिकल कॉलेन के ट्रामा सेंटर के साथ सिविल अस्पताल भी गए।

Leave a Reply