Site Loading

Search Engine Optimization का सही तरीका जिससे बढ़ेगा आपके वेबपेज पर ट्रैफिक

Read Time: 2 minutes
Read Time14Seconds

Search Engine Optimization या SEO वह तरीका है जिससे आप Google, Bing जैसे सर्च इंजन पर अपने वेब पेज के लिंक को अन्य लिंक्स से पहले दिखाकर अपने पेज पर ट्रैफिक ला सकते हैं। SEO के मूलभूत सिद्धांतों के साथ साथ हम आपको उन सभी ट्रिक्स से अवगत करवाएंगे जिनको आज के समय में प्राथमिकता दी जाती है।

SEO Basics

SEO के इसके अलावा भी बहुत से फायदे हैं जैसे कि गूगल पेज रैंक बढ़ाना, मूज रैंक और एलेक्सा रैंक बढ़ाना और इससे परिणामस्वरूप आपके वेबपेज की वैल्यू में बढ़ोत्तरी होना। तो फिर आइए जानते हैं वो ट्रिक्स जो आपको बेहद संक्षेप में SEO करने के सही तरीके सिखाएंगे।

Business ranking seo

1. Links को बनाएं सटीकता से:

SEO के शुरुआती दिनों से URL/Link/Slug ही वो तरीका है जिससे सर्च इंजन को आपके वेब पेज के बारे में पता चलता है। अतः आप जो भी कंटेंट लिखें उसके अनुरूप ही उसका लिंक निर्धारित करें जो कि SERP(Search Engine Results Page) में आपके वेब पेज को ऊपर लाकर उसपे आने वाले ऑर्गेनिक ट्रैफिक को बढ़ाता है।

2. कंटेंट में हो एकरूपता:

गूगल की सर्च क्वालिटी गाइडेंस के अनुसार “The amount of content necessary for the page to be satisfying depends on the topic and purpose of the page.” अर्थात आपके वेब पेज का कंटेंट पूर्ण रूप से अपने विषय पर केंद्रित होना चाहिए। काम की सभी बात जितनी जल्दी इसमें आएंगी सर्च इंजन उतना ही सक्षम होगा आपके वेब पेज तक पहुंचने में। आपके कंटेंट में मूल विषय से भटकाव बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए और इसके साथ ही आपके द्वारा चुनी गई हैडिंग्स भी अत्यंत महत्वपूर्ण है और कंटेंट को संक्षिप्त करने वाले मेटा टैग्स का ख्याल रखना भी अत्यंत आवश्यक होता है।

3. आसान और आकर्षक हो यूजर एक्सपीरिएंस:

आपके वेब पेज का अनुभव ऑनलाइन विज़िटर के लिए आसान और आकर्षक होना SEO के अच्छे स्कोर के लिए आवश्यक है। गूगल इस बारे में “The Simpler, The Better” के सिद्धांत का अनुसरण करता है। अतः आपका वेबपेज आकर्षक होने के साथ साथ आसानी से समझ मे आने वाला भी होना चाहिए। वेबसाइट में पेज नेविगेशन आसान होने से भी वेबसाइट के विज़िटर्स को आकर्षित किया जा सकता है।

4. मोबाइल यूज़र्स के अनुसार हो डिज़ाइन:

आपको मोबाइल यूजर्स के अनुसार अपना वेब डिजाइन रखना होगा। गूगल के अनुसार 50 प्रतिशत ट्रैफिक मोबाइल यूजर्स से आता है। इसलिए आपके वेबपेज को मोबाइल फ़्रेंडली और कंटेंट को ऑप्टिमाइज़ करना अनिवार्य होता है। वॉइस सर्च के अनुसार टैग्स को भी शामिल करने से मोबाइल ट्रैफिक पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है। गूगल के अनुसार 20% सर्चिस वॉइस सर्चिस होती हैं।

आप इस लेख का अनुसरण करके कपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक को और बढ़ा सकते हैं, इसके साथ ही साथ आप AdTO Startup Destination की SEO सर्विस का उपयोग कर के अपनी वेबसाइट को तीव्र गति प्रदान कर सकते हैं। आप AdTO से जुड़कर हमारी सुविधाओं का लाभ उठाएं और अपने विचारों से अवगत कराएं!

0 0
0 %
Happy
0 %
Sad
0 %
Excited
0 %
Angry
0 %
Surprise

Leave a Reply

Close

has been added to your cart

View Cart
X
%d bloggers like this: