Views 621
24 0
Read Time2 Minute, 52 Second

Bootstrap का शाब्दिक अर्थ जूते के फीते बांधने से है जिसके बाद हम अपने अपने कार्य मे लीन हो जाते हैं। Startup Bootstrap से अभिप्राय नए बिजनेस को सीमित संसाधनों के साथ बिना बाहरी फंडिंग के सुचारू रूप से संचालित करना है।

How to bootstrap your startup

कैसे करें शुरुआत?

किसी भी बड़े बिजनेस के लिए सबसे पहले जरूरत होती है एक अच्छे आइडिए की। रोजमर्रा की जिंदगी में कई जरूरत होती हैं जिनको आप एक अच्छे बिजनेस का रूप दे सकते हैं। ऐसे आइडियाओं को लिख कर उनकी लिस्ट बनाएं। इस लिस्ट में से सबसे सफल संभावना वाले आइडिए को चुन कर उसका बिजनेस मॉडल बनाएं।

Business idea formation

आइडिया को बनाएं बिजनेस

जिस आइडिया को आपने चुना है उसका बिजनेस मॉडल तैयार कर अपने चुनिंदा लोगों को दिखाएं। उनकी सलाह पर ध्यान देकर बिजनेस मॉडल में यथा संभव बदलाव करें। अब इसको बिजनेस का रूप देने के लिए न्यूनतम व्यवहार्य उत्पाद (Minimum Viable Product- MVP) का निर्माण करें।

MVP Name

MVP से शुरू करें व्यापार

अपने MVP को अच्छे नाम के साथ लांच करें और प्राम्भिक व्यापार शुरू करें। अपने बिजनेस का सभी स्तरों पर विभागवार विकास करने का प्लान संचालित करें। अन्य लोगों को शामिल कर इसके विकास की गति को बढ़ाएं और अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं।

बिजनेस को बूटस्ट्रैप करें

मार्केटिंग से बढ़ाएं सेल्स

मार्केटिंग के द्वारा आप अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं और यदि मार्केटिंग सही हो तो इनमें से आपके कस्टमर्स भी बनेंगे और सेल्स भी बढ़ेगी। इसके लिए इंटरनेट पर बहुत से टूल्स उपलब्ध है जो कि आप कमेंट कर हमसे इच्छित क्षेत्र में उपलब्ध समाधानों के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

Marketing strategy info

पहले 100 कस्टमर्स

किसी भी बिजनेस का पहला लक्ष्य शुरुआती 100 कस्टमर्स को अपना प्रोडक्ट बेचना होता है। इसके लिए आप तरह तरह की मार्केटिंग नीति अपना कर और अधिक से अधिक लोगों तक इसको पहुंचा सकते हैं। अपने बिजनेस को आसानी से बूटस्ट्रैप करने के लिए हमारे बूटस्ट्रैप पैकेज का उपयोग कर सकते हैं।

Happy
Happy
79 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
21 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %