Site Loading

छोटे से गिराज से शुरू हुई Google बनी अमेरिका की चौथी ट्रिलियन डॉलर कम्पनी

Read Time: 3 minutes
Read Time0 Second

गूगल(Google) लैरी पेज और सेर्गेई ब्रिन द्वारा कैलिफोर्निया के सनबर्न में एक छोटे से गिराज से हुई जिसकी क्षमता सिर्फ 2 कारों की थी।

Google first office Getty image

गूगल ने इंटरनेट सर्च में सराहनीय सुधार कर एक नया प्लेटफार्म तैयार किया जो कि उस समय की परंपरागत सर्च की तुलना में कहीं ज्यादा आसान और उपयोगी था।

Google logo

गूगल को वर्ष 1999 में ही अग्रणी सर्च कम्पनी से 750000 डॉलर का ऑफर मिल गया था जिससे इनका आत्म विश्वास और बढ़ गया। इस डील के 5 वर्षों के बाद स्टॉक मार्केट में आने पर इसकी वैल्यू 23 बिलियन डॉलर लगाई गई। ठीक 20 वर्षों के उपरांत अब गूगल 1 ट्रिलियन डॉलर वैल्युएशन वाली चौथी अमेरिकी कम्पनी बन गई है।

Google valuation chart

वर्ष 2015 में गूगल के संस्थापकों ने अल्फाबेट नामक कम्पनी रजिस्टर की तथा गूगल ने इसकी सब्सिडियरी के रूप में कार्य करना शुरू किया। वर्तमान में कई बड़े नाम एल्फाबेट की छत्रछाया में कार्यरत हैं। इसके एक प्रोडक्ट क्रोम का ब्रॉउजर्स में मार्केट शेयर 63% है जबकि एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम का मार्केट शेयर 90% है। भले ही आपको ईमेल करना हो, मार्केटिंग करनी हो, म्यूजिक या वीडिओ का आनंद लेना हो, आपकी अंतिम खोज गूगल और उसके सहभागी कम्पनियों से ही पूर्ण होगी। भले ही यह सब आपको मुफ्त मिले परन्तु “यदि आप कस्टमर नहीं, तो आप खुद प्रोडक्ट हैं” बिजनेस का यही तरीका आज गूगल को सर्वश्रेष्ठ वेब कम्पनी बनाता है।

Google acquisitions and take overs

एक छोटे से गैराज से शुरू हुई गूगल जहां उस समय लीगो सर्वर यूज़ करती थी, वहीं आज गूगल के पास दुनियाभर में अपने 25 लाख से अधिक सर्वर्स हैं।

विश्व में सबसे पहली कम्पनी जो 1 ट्रिलियन डॉलर वैल्यूएशन तक पहुंची, वह थी 2007 में इस मुकाम पर पहुंची चाइनीज कम्पनी पेट्रोचाइना जो कि बाद में अपनी वैल्यू खो कर पुनः नीचे आ गई। इसके बाद एप्पल ने वर्ष 2018 की शुरुआत में यह उपलब्धि हासिल की और इसी वर्ष के अंतिम पड़ाव में अमेजॉन भी 1 ट्रिलियन डॉलर कम्पनी बन गई। अप्रैल 2019 में माइक्रोसॉफ्ट की मार्किट वैल्यू 1 ट्रिलियन डॉलर पहुंची तथा अब जनवरी 2020 में गूगल(अल्फाबेट) ने यह आंकड़ा छू कर ट्रिलियन डॉलर वैल्युएशन वाली चौथी अमेरिकी कम्पनी बनी। यहीं आपको यह भी जानना जरूरी है कि एक कम्पनी की वैल्यूएशन 2 ट्रिलियन डॉलर भी है, वस है साऊदी अराम्को(Saudi Aramco)।

आप भी अपने आईडिया को बिजनेस का रूप दे सकते हैं। आज ही जॉइन करें हमारा स्टार्टअप वर्ल्ड और हमारे सर्विसेज और पैकेजेस का उपयोग कर अपने आईडिया को बिजनेस में परिवर्तित कर लक्ष्य की ओर अग्रसर हों।

38 0
Happy
Happy
17 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
81 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
3 %

Leave a Reply

Close

has been added to your cart

View Cart
X